,

Top 5 In-Demand Skills for Freelancers in 2024 : 5 सबसे अच्छा स्किल्स freelancer के लिए जो डिमांड मे है

Top 5 In-Demand Skills for Freelancers in 2024
Rohit Sahni Avatar

Share with

Top 5 In-Demand Skills for Freelancers in 2024

Top 5 In-Demand Skills for Freelancers in 2024 : 5 सबसे बेहतरीन स्किल्स जो अभी के समय मे काफी ही डिमांड मे है  और जिसे आप यदि शिख लेते है तो अभी के समय मे आपको काम करने मे काफी ही आसानी होगी और तो और आपको काही भी आसानी से जॉब लग सकती है बढ़ती तकनीकी के साथ साथी इन स्किल्स का भी डिमांड बढ़त जा रहा है और यदि अब भी आप यही सोच रहे है की हमे जॉब क्यों नहीं मिल रहा है तो ये एक कारण हूँ सकता है क्योंकि आज के समय मे यदि आपको जब चाहिए तो इन स्किल्स मे से एक ना एक स्किल्स को तो शिखन ही पड़ेगा नहीं तो आपको इतनी आसानी से जॉब नहीं लग सकती है । तो आइए जानते है वे 5 स्किल्स जो आपको निकाल दे इन बेरोजगारी दुनिया से बाहर और आसपकों दिलाए एक अच्छा सा जॉब 
 
Top 5 In-Demand Skills for Freelancers in 2024
1. Web and App Development :  एक अच्छे और   कुशल वेब और ऐप डेवलपर्स की मांग आए  दिनों बढ़ती ही  चली जा रही है । Web  Developer वेबसाईट को बनाना और वेबसाईट के एरर को फिक्सस करना  कंपनी के ऑनलाइन  प्लेटफॉर्म के एरर को फिक्स करना ये वेब डेवलपर का काम होता है  ।   कंपनियां मजबूत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्थापित करना चाहती है और एसे मे एक अच्छे वेब और एप डेवलपर का डिमांड मार्केट मे कुछ जायदा ही है और यदि आपको ये स्किल् आता है तो सोचिए ना किस कंपनी से आपको ऑफर आ सकता है और यदि आप अपना पूरा समय कंपनी को नहीं देना कहते है तो आप इसे परत टाइम मे भी कर सकते है  या फिर आप अपने घर से भी इस काम को कर सकते है । लेकिन इससे पहले आपको ये काम आना चाहिए तभी हो सकता है यदि आपको आता है तो फिर बहुत ही सही है और यदि आपको नहीं आता है तो ये स्किल् अनलाइन भी सिखया जाता है आप पहले इसे सिख सकते है उसके बाद काही जॉब के लिए अप्लाइ कर सकते है । और यदि आप इस सकिल के महारथी है तो बारे बड़े कंपनी से भी ऑफर आ सकते है । 
 
2. Graphic Design :   सबसे पहले तो हम बात कर लेते है की ग्राफिक डिजाइन क्या है तो आपको बात दे की ये एक   ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए आकर्षक डिजाइन है जो एक ग्राफिक डिजाइनर बनाता है  । ग्राफिक डिजाइनर जो लोगो, वेबसाइट, सोशल मीडिया ग्राफिक्स और अन्य  सामग्री बनाने में उत्कृष्ट हैं, उसको  ग्राफिक डिजाइनर कहते है । और आपको बता दे की आए दिन मे ग्राफिक डिजाइनर का भी डिमांड बढ़त ही चल जा रहा है और यदि आपको ग्राफिक डिजाइन आता है तो आपके लिए यह एक बेहतरीन अवसर हो सकता है , और नहीं आता है तो आप इसे भी ओमनलिने के जरीय से शिख सकते है और एक अच्छा जॉब को हासिल कर सकते है । 
 
 
 3. Data Analysis  डेटा एनालिसिस का स्किल् शिकन चाहते है और आपको यही नहीं पता है की डेटा एनालिसिस का काम क्या होता है ये डेटा एनालिसिस होते क्या है तो आपका एक बहुत ही बड़ा समय का तुकडा इन चीजों को समझने मे ही चल जेएगा  आइए मै आपको बतलाता हु की डेटा एनालिसिस होते क्या है और ये काम कैसे करते है ।  डेटा से महत्वपूर्ण जानकारी निकालने की प्रक्रिया को डेटा एनालिसिस कहते हैं। डेटा एनालिसिस में कई चरण शामिल होते हैं जैसे डेटा सेट स्थापित करना, प्रोसेसिंग के लिए डेटा तैयार करना, मॉडलों को लागू करना, प्रमुख निष्कर्षों की पहचान करना और रिपोर्ट बनाना आदि  जैसे-जैसे डेटा-संचालित निर्णय लेना अधिक प्रचलित होता जा रहा है, डेटा विश्लेषण कौशल वाले फ्रीलांसर तेजी से मूल्यवान होते जा रहे हैं और एसे मे यदि आपको डेटा एनालिसिस का काम आता है तो आप बाजी मार ले जाओगे अभी के समय मे और अच्छा जॉब ले सकते हो । 
 
 
 4. Content Writing and Copywriting :  Content Writing and Copywriting  दोनों ही लगभग सिमलर ही है ।   Content Writing  एक ऐसा हुनर या कला  है जिसमें किसी भी विषय पर रोचक और आकर्षक तरीके से जानकारी को  लिखा जाता है, Copywriting    एक कॉपीराइटर इंटरनेट के लिए रचनात्मक और अट्रैक्टिव कॉपी लिखता है। इसके अलावा वे रचनात्मक कंटेंट की जांच, योजना और उत्पादन करते हैं   दोनों का काम भी सैम है  । मजबूत लेखन कौशल, सम्मोहक कॉपी तैयार करने की क्षमता और एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं के ज्ञान वाले फ्रीलांसरों को विभिन्न उद्योगों के लिए कॉपी राइटिंग के पर्याप्त अवसर मिल सकते हैं। और आप इस अवसर का फायदा उठा सकते है । 
 
 
5. Digital Marketing : आपको बात दे की डिजिटल मार्कटर का डिमांड आए दिनों काफी बढ़ चुका है क्योंकि सभी सुविधा , स्टोर्स ये सारी छीजे ऑनलाइन शिफ्ट हो रहे है तो इसका डिमांड तो स्वभाविक सी बात है बढ़ेगा ही Digital Marketingin  ऑनलाइन चैनल , सोशल मीडिया  के जरीय   मार्केटिंग करने की कला को डिजिटल मार्केटिंग  कहते है ।  एसईओ, कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग  में विशेषज्ञता आपको अपने डिजिटल आउटरीच में सुधार करने के इच्छुक ग्राहकों को आकर्षित करने में मदद कर सकती है। और इसके जरीय आप भी अच्छा पैसा काम सकते है । 
 
 
 
ये  रहे 5 बेहतरीन स्किल्स जो आप  पार्ट  टाइम मे कर सकते है और इससे अच्छा इंकम जेनरैट कर सकते है और मै दो एसे माध्यम भी बताऊँगा जहा पे जाके आप इन स्किल्स के जरीय पार्ट टाइम काम खोज सकते है वो भी वर्क फर्म होम 

 

  1. Upwork 
  2. Freelancer 
 
 
 इन दोनों  वेबसाईट पे जाके आप अपने स्किल्स के हिजाब से पार्ट टाइम काम कर के अच्छा इंकम जेनरैट कर सकते है वो भी वर्क फर्म होम सुविधा है । तो जाइए अपने स्किल्स का प्रदर्शन करिए और यदि आपको कुछ और सहायता चाहिए तो आप कमेन्ट मे लिख सकते है या मेल कर सकते है हम जल्द ही आपके संशय का निवारण करंगे । आपको यह जानकारी कैसी लागि ये भी कमेन्ट मे जरूर बताइएगा । 
Rohit Sahni Avatar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *